Corona-virus-fake-news-india

दोस्तों पहली बार हमने अपनी website पे कोई non-tech article लिखा हैं, लेकिन अब बात इतनी serious हो गयी है दोस्तों, Corona Virus को लेकर काफी Fake News WhatsApp groups में share हो रही हैं। इन Fake News पे बहुत से लोग विश्वास भी करने लग गए हैं और ऐसे काम कर रहे है जो हमे नही करना चाहिए। Corona Virus से भी ज्यादा जिससे हम सभी infect हुए है वो है Corona Virus के बारे में फैल रही Fake News से। तो मेंरा ये फर्ज बनता है कि आप सभी को इन Fake News की सच्चाई बताऊँ जो WhatsApp, TikTok और YouTube के माध्यम से फैल रही हैं।
     India में WhatsApp के 400 million से ज्यादा users  है, YouTube के 250 million से भी ज्यादा active यूूज़र्स और TikTok के तो इनसे भी ज्यादा active users हैं। और कई लोग इसी का फायदा उठाकर Fake News फैला रहे हैं। ऐसी कई fake messages है लेकिन आज मैं उन 10 बड़े fake messeges की सच्चाई बताऊंगा जिसे काफी लोग सच मान रहे हैं।
  आर्टिकल के last में मैं आपके WHO (World Health Organisation) की website का link और helpline number दे दूँगा, तो वहाँ से आपको Corona Virus से regarding 100% सही news और जानकारी मिलेगी। 
  तो अब मैं बताता हूँ उन fake messages और images के बारे में और शुरू करते हैं।

10 बड़े झूठ जो Corona Virus के बारे में कहे जा रहे हैं 


1. Italy की street पे रखी dead bodies

Corona-virus-fake-news-hindi

ये Photo काफी share की जा रही है और बताया जा रहा है कि इस photo में जो dead bodies है वो Italy के लोगों की हैं। लेकिन ये बात बिल्कुल झूठ है, आपको बता दूं कि ये 2011 की एक movie Contegion का फोटो है जिसे लोग social मीडिया पे शेयर करके बता रहे हैं कि ये Italy के लोगो की हालत हैं। 


मानते है कि Italy में situation अभी बहुत खराब हैं और वहाँ काफी लोग इस virus की वजह से मर रहे हैं, लेकिन ये फोटो जिसमे लाशें दिख रही हैं ये fake हैं। 

2. सभी के लिए free data  

Corona-virus-fake-free-data-messege

Telecome companies का नाम लेके भी काफी fake messages आ रहे हैं, इसमे बताया जा रहा है कि Jio या Airtel, Vodafone Idea या कोई भी company इस मुश्किल वक़्त में free data दे रही है सिर्फ 251 का 498rs का recharge करा लो। ध्यान देने वाली बात ये है कि इस message के साथ एक link भी दिया है और कहा जा रहा है कि इससे recharge करो। लेकिन जब आप इस link पे जाके click करोगे तो जो website open होगी वो same इन कंपनियों की official website की तरह ही दिखती हैं, लेकिन वो fraud है, जब इन link से आप recharge करते हो तो आप fraud के शिकार हो जाते हो। 

   लेकिन ये बात सच है कि Jio 2GB free डेटा दे रहा है जिसके लिए आपको कोई recharge करने की जरूरत नहीं, और रही बात नए plans को तो उसके लिए आप company के official App और website पे जाके check कर सकते हैं।
   तो ये जो message आ रहे है को इतने का recharge कर लो और link भी दिया होता हैं, ये सभी fake और fraud हैं। 

3. सड़क पे पड़े लोग 

 ये एक और photo social media पे share किया जा रहा हैं जिसमे कहा जा रहा हैं कि Corona Virus से लोग इतने परेशान हैं और रास्ते मे ऐसे पड़े हुए हैं, लेकिन ये भी fake है ये 2014 में हुए एक Art project का हिस्सा था। और ये उसी की फ़ोटो हैं। तो ये भी fake है इससे सिर्फ दहशत फैल रही हैं और कुछ नहीं।

4. Dr. रमेश गुप्ता की किताब में है Corona का इलाज

Corona-virus-cure-dr-ramesh-gupta-book
Corona-virus-cure-dr-ramesh-gupta-book

ये message भी social media पे काफी viral हो रहा हैं और इसमे बताया जा रहा है कि Dr. Ramesh Gupta की किताब में इस virus का इलाज हैं। लेकिन जिस Corona Virus के बारे में इस किताब में बात की गई है वो अभी का Corona Virus नही हैं। आपको बता दूं कि ये Corona Virus किसी एक Virus का नाम नही हैं बल्कि ये virus की एक family का नाम हैं, जो आपको normal सर्दी ज़ुकाम होता है वो भी एक तरह का Corona Virus ही हैं, यहां तक कि 2003-04 में एक SARS virus फैला था वो भी एक Corona Virus ही हैं। अभी जो Corona Virus है इसको scientists ने noval Corona Virus या नया Corona Virus नाम दिया हैं। इस कोरोना Virus का पता December 2019 में चला था।
  तो साफ है कि इस किताब में जिस Corona Virus के इलाज की बात कही गयी हैं वो अभी फैल रहा Corona Virus नही हैं।


5. बड़े-बड़े डॉक्टरों ने इसे national emergency घोषित किया हैं

ये खबर भी fake हैं इसमे एक photo शेयर की गई हैं। जिसमे एक बड़े doctor ने इस situation को national emergency देने की अपील की हैं। जो बिल्कुल झूठ बात हैं, कोई national emergency घोषित नही की गई हैं। Government भी काफी मदद कर रही है आप भी सहयोग दे और lockdown को follow करे, घर पर ही रहे।

6. Doctor Couples की Photo

ये फोटो मैंने TikTok पे और बहुत से जगहों पे देखी है जिसमे emotional से गाने बजाए जा रहे है और कहा जा रहा हैं कि ये Photo Doctor Couples की हैं जिन्होंने कई मरीजों को जानें बचाई। तो ये दोनों couples कोई doctor नही हैं और इन्होंने किसी की जान नही बचाई हैं। ये couples airport पे काफी time बाद मिले थे जिसका यह photo हैं।

7. Corona Virus का उपचार

Corona-virus-fake-vaccine

 Internet और social media पे Corona Virus से बचने के काफी सारे नुस्खे बताये जा रहे है जैसे Corona Virus गर्मी से खत्म हो जाता हैं। लहसुन को पानी मे उबालकर खाने से भी Corona से बचा जा सकता हैं। Corona Virus से बचने की अभी कोई भी vaccine नही बनी है लेकिन researchers इसपे काम कर रहे हैं। हाँ लेकिन बहुत से तरीके है जो आप घर बैठे कर सकते हो जैसे समय-समय पे हाथ धो लो, बाहर से आई चीजों पे हाथ न लगाओ। 


8. Corona Virus की Life 12 घण्टों तक ही हैं

यह काफी गलत जानकारी लोगो मे फैल रही हैं कि Corona Virus सिर्फ 12 घण्टो तक जिंदा रहता हैं। ऐसा नही है दोस्तों Corona Virus का कोई fix time नही हैं अलग-अलग surface पे इसका जिंदा रहना का time अलग हैं। WHO ने भी अभी इसका fix कोई time नहीं बताया हैं, फिर भी इस Virus की life 3 घण्टे से 9 दिन तक कि हो सकती है, यह ध्यान देने वाली बात हैं।

9. Russia में लोगों को घरों में रखने के लिए सड़कों पे शेरों को छोड़ा गया हैं।

Corona-virus-fake-lion-news

इसकी भी एक फोटो share किया जा रहा हैं, और बताया जा रहा है कि Russia के President Vladimir Putin ने सड़को पे शेरों को छोड़ दिया हैं। लेकिन यह भी real नही हैं, ये भी एक movie का scene ही हैं।

10. Italy में मरे हुए लोगों की ताबूत

यह Photo share करने वाले बता रहे हैं की ये ताबूत उन लोगो की हैं जो Corona Virus से infected होक मरे हैं। यह बात तो सही है कि यह फोटो Italy की ही है लेकिन यह Corona Virus से मरे लोगो की नही हैं। 7 साल पहले South Africa से कुछ immigrants समुन्द्र से Italy में आ रहे थे और उनका जहाज डूब गया था तो ये उनकी ही ताबूत हैं।
  तो दोस्तों ये तो सिर्फ 10 ऐसे झूठ थे जिनकी सच्चाई मैंने आपको बताई लेकिन ऐसे 100 झूठ और होंगे जिन्हें आपको ignore करना हैं। और ऐसा कोई भी message आये जिसके बारे में आपको कोई जानकारी नही है तो उसे share नही करना हैं।।


  नीचे मैं आपको WHO(World Health Organisation) और MoHFW(Ministry of Health and Family Welfare) की website का link और WhatsApp helpline number देता हूँ जहाँ से आपको सही जानकारी मिल जाएगी। आपको जितना हो सके अपने हाथों को साफ रखना है और बाहर से आई सभी चीजों की साफ करे, बाहर न निकले, जितना हो सके घर मे ही रहे।
  यह एक non-tech article था लेकिन जरूरी था, मेरी responsibillity बनती है कि मैं अपनी Audiance को इस बारे में aware करूँ। जितनी मुझे जानकारी मिली मैंने आपसे share करी हैं, अब आपकी भी responsibility बनती है कि अच्छी चीजों को share करे, और इस article को share जरूर करे ताकि बाकियों को भी पता चले कि क्या सही हैं और क्या गलत। 

WHO COVID19 Helpline :- +41798931892
WHO Corona Virus Myths :- Click Here 

MoHFW COVID19 Helpline :- +919013151515
MoHFW website link :- https://www.mohfw.gov.in/

Post a Comment

Previous Post Next Post